Rail Kaushal Vikas Yojana: रेलवे में रोजगार का सुनहरा मौका, 15 दिन फ्री ट्रेनिंग के बाद मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सबसे बड़ी समस्या देश में बढ़ रहे बेरोजगार युवाओं को कुशल बनाना है। इसी कमी को कम करते हुए हाल ही में केंद्र सरकार ने ‘रेल कौशल विकास योजना’ (RKVY) का शुभारंभ किया है। जिसके तहत देशभर के लाखों बेरोजगार युवाओं को फ्री स्किल ट्रेनिंग देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि वह आत्मनिर्भर बनकर अपने लिए नौकरी ढूंढ सके। तो आइये जानते हैं आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन पात्रता की जरूरत होंगी

देश के बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही हैं 100 से अधिक फ्री स्किल ट्रेनिंग

जैसे कि आप सब जानते हैं कि आज के समय सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी दर का बढ़ना है। इसी समस्या को कम करते हुए हाल ही में मोदी सरकार ने ‘रेल कौशल विकास योजना’ (RKVY) की घोषणा की है। जिसके तहत इस योजना के अंतर्गत लाखों की संख्या में देशभर के बेरोजगार युवाओं को फ्री कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है, जिसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है। तभी आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की ‘रेल कौशल विकास योजना’ के तहत युवाओं को 15 दिन की फ्री स्कील ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें उन्हें अनेकों प्रकार के ट्रेनिंग कोर्स करवाये जाएंगे। जैसे की Basic Computer Course, Mechanic Enginnering, Instrumention Welding Technician और Basic Electronic Course इत्यादि 100 से अधिक कोर्स शामिल हैं।

‘रेल कौशल विकास योजना’ के लिए जरूरी पात्रता

योजना कल प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होने अनिवार्य हैं।

आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए

कैसे मिलेगा फ्री कोर्स करने के बाद सर्टिफिकेट

‘रेल कौशल विकास योजना’ के तहत जो उम्मीदवार फ्री कोर्स के लिए आवेदन करते हैं। तो उन सभी लाभार्थियों से एक लिखित परीक्षा ली जाएगी, जिनमें उन्हें लिखित परीक्षा में 55% और प्रैक्टिकल में 60% से अधिक अंक हासिल करने होंगे

WhatsApp Group Join Now

फ्री कोर्से करने के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड

10वीं कक्षा प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर इत्यादि

कैसे करे योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

फ्री स्किल ट्रेनिंग लेने के लिए सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

जहाँ आपको वेबसाइट के मुख्य पेज पर New Candidates Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करतें ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा। जहाँ आपको अपनी जानकारी और अपने सभी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन अपलोड करके सबमिट कर देना है।

Follow करेंClick Here
Latest UpdateClick Here

Leave a Comment