Bihar Sarkar Calendar 2024 PDF: बिहार सरकार कैलेंडर PDF Download

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या फिर सभी राजस्व मजिस्ट्रेट अदालतों पर कार्यरत हैं और बिहार राज्य से संबध रखते है। तो आप सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार द्वारा बहुत बड़ी अपडेट जारी की गई है। जिसके तहत बिहार राज्य की सरकार ने अगले साल 2024 की छुट्टियों का सरकारी कैलेंडर जारी कर दिया है। तो आइये जानते है अगले साल 2024 में कब-कब रहेंगे सरकारी दफ्तर बंद |

बिहार सरकार ने 2024 में छुट्टियों का सरकारी कैलेंडर किया जारी

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने अपने राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और सभी राजस्व मजिस्ट्रेट अदालतों पर कार्यरत कर्मचारियों को अगले साल 2024 में मिलने वाली छुट्टियों का सरकारी कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसके तहत अगले साल 2024 में कुल मिलाकर सरकारी कर्मचारियों को 56 छुट्टियां मिलेंगी, जिसमें रविवार भी शामिल है। लेकिन इन सभी छुट्टियों में 6 छुट्टियां बर्बाद हो गई है। क्योंकि इन 6 छुट्टियां में रविवार शामिल है और साथ ही इन 6 छुट्टियां में त्यौहार भी शामिल रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

Bihar Sarkar Calendar 2024

इसलिए अगले साल 2024 में बिहार राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरे साल मिलने वाली 56 छुट्टियों में से 6 छुट्टियां बर्बाद हो गयी है। लेकिन बिहार राज्य के सरकारी कर्मचारियों को अगले साल केवल 35 ही छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा बिहार राजस्व मजिस्ट्रेट अदालतों के तहत 15 दिनों का अवकाश, स्वैच्छिक अवकाश के तहत 20 दिन का अवकाश और NIA के तहत कुलमिलाकर 21 दिनों का अवकाश रहेगा।

आपको हम बताना चाहेंगे कि बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने हाल ही में 05 सितम्बर 2024 को ही अगले साल 2024 में मिलने वाली छुट्टियों की घोषणा कर दी थी |

रद्द हुई अगले साल 2024 में इन त्योहारों में शिक्षकों की छुट्टीयां

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि बिहार राज्य के शिक्षा विभाग ने अगले साल मिलने वाले अनेकों त्योहारों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। जिसके चलते अगले साल इन सभी छुट्टियों के दिन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों और स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को स्कूल आना होगा। बिहार शिक्षा विभाग ने रामनवमी, रक्षाबंधन, शिवरात्रि, जन्माष्टमी, तीज और जितिया आदि की छुट्टीयों को कैंसिल कर दिया है। जिसके चलते स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक और छात्रों को इन त्योहारों के दिन स्कूल आना होगा। सरकारी कैलेंडर की छुट्टियों की लिस्ट का पीडीएफ का लिंक हमने नीचे दिया है। जिसे आप लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

Bihar Calendar PDF 2024 DownloadClick Here
Bihar Board Exam 2024 ScheduleClick Here

1 thought on “Bihar Sarkar Calendar 2024 PDF: बिहार सरकार कैलेंडर PDF Download”

Leave a Comment