सहारा समूह बनने की कहानी: सहारा समूह का क्या होगा अब भविष्य? निवेशको के लिए बेहद जरुरी

एक समय था जब सहारा समूह के पास में भारत में ही नहीं बल्कि लंदन से लेकर न्यूयॉर्क तक में एक से बढ़कर एक फाइव स्टार होटल थे। अपनी लाइफस्टाइल एकदम आलीशान हुआ करती थी। खुद की एयरलाइन और आईपीएल से लेकर फार्मूला टीम तक थी। सहारा समूह भारतीय क्रिकेट टीम को भी हमेशा स्पॉन्सर करती आ रही थी।

कंपनी के ऊंचाई तक पहुंचने में भवन निर्माण से लेकर सभी तरह की वित्तीय सेवाएं, म्युचुअल फंड लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में एक नाम हुआ करता था। कंपनी के पास में एंबलम वैल्यू टाउनशिप लखनऊ समेत बड़े-बड़े शहरों में जमीनों की होल्डिंग हुआ करती थी। देश भर में हजारों कर्मचारी इस कंपनी के लिए काम किया करते थे। एक तरह से देखा जाए तो सहारा कंपनी का अपना एक मीडिया साम्राज्य मौजूद था |

WhatsApp Group Join Now

सुब्रत राय सहारा की पार्टियों में राजनीतिक क्रिकेटर से लेकर बॉलीवुड के सभी सेलिब्रिटी बड़ी-बड़ी पार्टियों में नजर आते थे एक तरह से देखा जाए तो अखबारों की सुर्खियों में सहारा का एक अलग ही नाम था।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2004 में सहारा में सुब्रत राय के बेटे की शादी में 500 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च हुए थे। इनकी शादी में 11000 से भी ज्यादा के मेहमान शामिल हुए थे। चार दिन तक शादी का प्रोग्राम चलाया गया था। सभी मेहमानों को अपने प्राइवेट एरोप्लेन से शादी में शामिल किया गया।

ये भी देखें: Sahara India New Refund: सहारा इंडिया का पैसा मिलेगा या नहीं जानें रिफंड स्टेटस, ताजा अपडेट

 जिस तरह से 14 नवंबर को सुब्रत राय की मौत की खबर मिली परिस्थितियों बिल्कुल अलग हो चुकी थी। सहारा ग्रुप अपनी सभी कंपनियां की वजह से पूरी प्रॉपर्टी बेच चुका है। अब सहारा कंपनी के पास में कुछ भी नामोनिशान नहीं बचा है।

WhatsApp Group Join Now

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की आर्थिक हालात बिल्कुल भी सही नहीं है यह अभी बिल्कुल क्लियर नहीं हो पाया है कि आखिर सुब्रत राय की मौत के बाद में कंपनी की कमान किसके हाथों में रहेगी। क्योंकि उनके दोनों बेटे यहां इंडिया में नहीं है और इस बात की अभी पूरी तरह से सटीक जानकारी भी नहीं है। सुब्रत राय को जाने वाले लोग तो उनके लिए अलग-अलग तरह के विचार भी रखा करते हैं।

सुब्रत राय बनने की कहानी

सुब्रत राय की कहानी बड़ी रहस्य पूर्ण रही है। जिस तरह से इन्होंने कुछ ही सालों में इतनी बड़ी संपत्ति, राजनीतिक, बिजनेस, मीडिया ग्लैमर सभी में अपना नाम कमाया है। उसके बारे में ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

सफलता की जिन सीडीओ पर सुब्रत राय चढ़ते जा रहे थे उसके बाद एक ऐसा भी समय आया जब बाजार नियामको और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार इनको जेल भी जाना पड़ गया। 

सुब्रत राय के दोस्त अजय चटर्जी ने बताया कि सुब्रत राय का जन्म बिहार के अररिया में हुआ था इनके जन्म के कुछ दिन का पूरा परिवार गोरखपुर आ गया। वहां इन्होंने पॉलीटेक्निक की गवर्नमेंट कॉलेज से पढ़ाई की सुब्रत राय के पिता केमिकल इंजीनियर थे सुब्रत राय के मित्र ने बताया कि सुब्रत बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे। ऐसे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति का शायद ही मिलना मुमकिन है।

ये भी देखें: Sahara Refund: सहारा रिफंड को लेकर नया नोटिस हुआ जारी, जानिए क्या है नया अपडेट…

 फाइनेंस की दुनिया में आने से पहले सुब्रत राय का छोटा बिजनेस हुआ करता था जैसे नमकीन की फैक्ट्री लगाना, नमकीन बनाना, उनके पैकेज बनाकर बेचना इस तरह के काम हुआ करते थे। वह कहते हैं ना की एक बार सफलता की सीढ़िया पर जब इंसान पहुंच जाता है तो उसका रुकना मुमकिन नहीं होता है।

 सुब्रत राय की बातों का लोगों पर इस तरह से असर पड़ा की लोगों की बातों को सुनकर आकर्षित हो जाते थे सन 1978 में सुब्रत रहने सहारा कंपनी की शुरुआत की। इस तरह से इनका सफर शुरू हुआ।

हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सहारा कंपनी में इन्वेस्टर्स के पैसे सहारा समूह को वापस रिटर्न करने के लिए कहा गया है सभी इन्वेस्टर के पैसे किस्तों में जारी किए जाएंगे रिफंड पैसे के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके बाद बैंक अकाउंट में आपका रिफंड का पैसा आ जाएगा।

Google NewsClick Here
Sahara UpdateClick Here

Leave a Comment