नई टेक्नोलॉजी वाली Bike, अब बिना क्लच के भी चलेगा बाइक, जाने क्या है नई तकनीक

E-Clutch : आज सड़कों पर बढ़ती आबादी के साथ-साथ भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिलता है। अगर आप भी घनी आबादी वाले क्षेत्र में रहते हैं।  तो‌ आपको भी ट्रैफिक जाम में बार-बार हाथ और पैर चलाने पढ़ते होंगे।ट्रैफिक जाम में आपको बार-बार गियर बदलते  वक्त क्लच दबाना,काफी परेशान करता होगा। लेकिन अब आपको इस परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है।

Electronic Control Technology 

होंडा अब ई‌ क्लच पर काम कर रही है। टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी होंडा अब नई तकनीक लाने वाली है। जिससे बाइक में बिना क्लच दबाए गियर लगा सकेंगे। होंडा ई क्लच एक इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी कंट्रोल टेक्नोलॉजी है।चलिए नीचे विस्तार से जानते हैं क्या है नई टेक्नोलॉजी,  

WhatsApp Group Join Now

शहरी क्षेत्र में ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर बाइक चलाते समय हाथ में पैरों को बार-बार तकलीफ देना पड़ता है। इसका मुख्य वजह बार-बार क्लच और गियर बदलना है। ट्रैफिक वाली क्षेत्र में गैर बदलते समय क्लच को बार-बार दबाना आपको परेशान कर देता होगा। जिससे आप काफी थक जाते होंगे। लेकिन अब जल्दी ही आपके इस समस्या का एक सॉल्यूशन मिल सकता है।

ई क्लच पर काम कर रही जापानी कंपनी

जापानी टू व्हीलर निर्माता कंपनी अब खास E Clutch टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है इस नई तकनीक में ऑटोमेटिक क्लच सिस्टम होगा। इससे मोटरसाइकिलों को क्लच लेंस गियर शिफ्टिंग मिल जाएगी। आपको इस तरह की तकनीक Honda ओर Kia किया कि करो में देखने को मिल जाएगी। हालांकि होंडा अपनी क्लच टेक्नोलॉजी में क्लच को शामिल कर सकती है। लेकिन वह सिर्फ दिखाने के लिए हो सकता है। होंडा का कहना है कि यह मल्टी गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है। इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने का मकसद बिना क्लच के इस्तेमाल से मोटरसाइकिल ड्राइव को आसान बनाना है। यह बाइक को लॉन्ग ड्राइव, रेसिंग  यूजर्स के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही आरामदायक होगा।  डेली कंप्यूटर की तरह इस्तेमालकरने वाले लोगों के लिए बहुत ही कंफर्टेबल होगा।

 होंडा कंपनी ने यह भी दावा किया है।कि आज के मल्टी गैर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के दौर में यह पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम होगा। जिसका इस्तेमाल मल्टी गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन में किया जाएगा। इस तकनीक से बिना क्लच के गियर शिफ्टिंग का फायदा मिलेगा। होंडा की यह नई टेक्नोलॉजी डेली कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल करने वाले वाले मोटरसाइकिलों की दुनिया के लिए किसी वरदान से काम नहीं।

ऑटोमेटिक क्लच को कंट्रोल करती है ई क्लच टेक्नोलोजी

 होंडा ई क्लच एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्नोलॉजी है। जो क्लच को ऑटोमेटिक रूप से कंट्रोल करती है। इससे बाइक चालक को क्लच को मैन्युअल रूप से दबाने की जरूरत नहीं होगी। यह मैन्युअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में ज्यादा कंफर्टेबल होगा। इस नई टेक्नोलॉजी से आपको बार-बार क्लच दबाने की जरूरत नहीं होगी। जिससे आपको ट्रैफिक जाम में बार-बार हाथ पैर चलाने की जरूरत नहीं होगी। यह नई टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा आरामदायक है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment