बाप रे, 5100 रूपये महंगा हुआ सोने का भाव त्यौहार के सीजन में लगातार बढ़ा रहा कीमत

Gold Price Today Update: फेस्टिवल सीजन शुरू हो गए हैं, ऐसे में  सोने के भाव मैं लगातार तेजी देखने को मिल रही है। श्राद्ध पक्ष खत्म होते ही सोने के दामों में दिन प्रतिदिन तेजी देखी जा रही है। आज दशहरे के दिन सोने की कीमत₹50 बढ़कर 61650 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई,वहीं पिछले कारोबारी सत्र में सोना 61600 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था

 ऐसे में त्यौहार के सीजन में लोगों के लिए गोल्ड सिल्वर खरीदना  मुश्किल होता जा रहा है। 6 अक्टूबर को सोने का भाव 56539 रुपए प्रति किलोग्राम के लेवल पर था और आज सोने का भाव 61600 के लेवल को भी पार कर गया है दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने चांदी का भाव बढ़त के साथ बंद हुआ है। दिल्ली में आज गोल्ड का भाव₹50 की बढ़त के साथ 61650 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है।

WhatsApp Group Join Now

5100 बढ़ा सोना का भाव

आज 24 अक्टूबर दशहरा के दिन गोल्ड का भाव 61650 प्रति 10 ग्राम है। वहीं 6 अक्टूबर से अब तक सोने की कीमतों में 5100 रुपए की बढ़त देखने को मिली है।

चांदी की कीमतों में रही गिरावट

चांदी खरीदने वालों के लिए आज रही खुशखबरी, आज दशहरे के दिन चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है आज चांदी ₹500 की गिरावट के साथ 74,500 प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई है।

जाने क्या है एक्सपर्ट की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के में वरिष्ठ एक्सपर्ट सोमिल गांधी ने कहा है कि सोने में एक सीमित दायरे में उतराव चढ़ाव देखा गया निवेदक इसराइल हमारे में चल रहे संघर्ष से जुड़े ताजा घटनाक्रम को लेकर सजग नजर आए वैश्विक बाजारों में सोना और चांदी दोनों कमजोर होकर क्रमश 1,975 डॉलर प्रति आस और 22.92 अमेरिकी डॉलर प्रति उसे पर कारोबार चल रहे थे |

गांधी के मुताबिक सराफा कारोबारी का मानना है कि अमेरिका में अर्थव्यवस्था संबंधी व्यापक आंकड़े आने से पहले सोना अपने ऊपरी दायरे में मजबूती हासिल करेगी इस बीच वायदा कारोबार में सोने का दिसंबर अनुबंध 332 रुपए गिरकर 60,267 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया इसके अलावा एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध अनुबंध 521 रुपए टूटकर ₹71,554 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया।

WhatsApp Group Join Now

सोने की कीमतें बढ़ने का कारण

सोने की कीमतें बढ़ाने के पीछे मुख्य कारण यह भी है। अक्टूबर शुरुआत से ही फेस्टिवल सीजन शुरू हो गए हैं।नवरात्र,धनतेरस, दिवाली, Chhath Puja सहित बड़े-बड़े त्यौहार आ रहे हैं। जिसमें सोने के गहनों की खरीद बढ़ जाती है। ज्यादा मांग से कीमत भी बढ़ेगी इसके अलावा महंगाई बढ़ने की वजह से लोग हेज कमोडिटी से ज्यादा निवेश करेंगे, और फिर सोने की मांग बढ़ेगी, साथ ही डॉलर की कमी जो विदेशी निवेशकों को सोने की तरफ आकर्षित करेगा,इसके अलावा आरबीआई सहित दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों में ब्याज दरें बढ़ाना बंद कर दिया है। जिससे सोने की मांग भी बढ़ेगी अर्थव्यवस्था में स्थिरता लाने के लिए सभी केंद्रीय बैंक सोने की खरीद करेंगे।

Leave a Comment