1970 की माइलेज किंग कहलाने वाली फेमस बाइक, आ रही है अपने नए इलेक्ट्रिक अवतार में, एक समय भारत में था, इसका राज

भारत में टू व्हीलर मार्केट काफी पुराना है और यदि पुराने समय की बात की जाए, तो भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध गाड़ियों में राजदूत मोटरसाइकिल का नाम सबसे पहले लिया जाता था। राजदूत भारत में 1970 के दशक की सबसे बेहतरीन और खूबसूरत बाइक में से एक मानी जाती थी। उस समय इसका विज्ञापन भी सुपरस्टार धर्मेंद्र किया करते थे और इसे माइलेज किंग भी कहा जाता था।

न्यू राजदूत होगी लांच

अब आपको बता दे की, राजदूत एक बार फिर से अपने पुराने दौर को छोड़कर नए अवतार में पेश होने वाली है और Yamaha कंपनी अब जल्द ही इलेक्ट्रिक वर्जन में इसे लॉन्च करेगी। आपको बता दे कि, राजपूत को लेकर एक्सकॉर्ट कंपनी आई थी, इसने जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha के साथ मिलकर इसे बनाना शुरू किया था। हालांकि अभी तक यामाहा कंपनी के द्वारा इस बात का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राजदूत को इलेक्ट्रिक वर्जन में लाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

150 किलोमीटर तक की रेंज

बताया जा रहा है कि, इस बाइक में 3000 वाट का BLDC मोटर लगाया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें 4।5 किलो वाट की लिथियम बैटरी इस्तेमाल की जाएगी। यह बैटरी एक बार चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक की रेंज आसानी से दे सकती है, वही इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

राजदूत में आने वाले फीचर्स

राजदूत में नए फीचर्स की बात करे तो, नई इलेक्ट्रिक वर्जन राजदूत में आपको, फ्रंट मेंसिंगल, डिस्क ब्रेक और रियर व्हील्स के टायर पर डिस्क ब्रेक्स मिल सकते हैं। इसके अलावा, इसमें टीएफटी इंस्ट्रूमेंट, क्लस्टर डिस्प्ले दिया जा सकता है और इसका वजन करीब 115 किलोग्राम का हो सकता है।

राजदूत इलेक्ट्रिक वर्जन कीमत

इलेक्ट्रिक वर्जन राजदूत मोटरसाइकिल की कीमत की बात है, तो अभी तक इसके बारे में बताया नही गया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि बाजार में आने के बाद इस बाइक की कीमत करीब 1।50 लाख से 1।60 लाख रुपये के बीच में हो सकती है।

Leave a Comment