बाजार में धूम मचाने आ रही Royal Enfield की फ्लैक्स फ्यूल बाइक, देखें क्या हैं खाशियत

वर्तमान समय में भारत में गैस और एथेनॉल के साथ-साथ ग्रीन एनर्जी से चलने वाले वाहनों को उतारा जा रहा है। पेट्रोल और इथेनॉल की सहायता से इन ईंधनों में फ्लैक्स फ्यूल तैयार किया जाता है, जिसके आधार पर इस बाइक को डिजाइन किया गया है।

Royal Enfield Flex Fuel Bike Features in Hindi

1 फरवरी 2024 को रॉयल एनफील्ड ने अपनी पहली फ्लैक्स फ्यूल बाइक को पेश किया है। आपको बता दें, कि दिल्ली में भारत मोबिलिटी एक्सपो का आयोजन चल रहा है, जिसके दौरान इसकी पेशकश की गई, जिसमें रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 फ्यूल फ्लैक्स से पर्दा उठाया है।

WhatsApp Group Join Now

Royal Enfield Flex Fuel Bike Design

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड ने फ्लैक्स फ्यूल बाइक के डिजाइन को बिल्कुल अलग रखा है, जिसमें इसे रेड कलर और नई ग्रीन कलर में देखा जा सकता है, वहीं बाइक इंजन की बात करें, तो इसमें 350 सीसी का सिंगल सिलेंडर कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 4000 आरपीएम पर 27 NM का टॉर्क जनरेट कर सकता है तथा 6000 आरपीएम पर 20 बीएचपी की पावर दे सकता है।

फ्यूल फ्लैक्स क्या होता है?

वर्तमान समय में भारत में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां धीरे-धीरे कम हो रही है और इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन अधिक हो गया है, इसी तरह से डीजल गाड़ियों के विकल्प के तौर पर फ्यूल फ्लैक्स को भी देखा जा रहा है। पेट्रोल और एथेनॉल का इस्तेमाल करके फ्यूल फ्लैक्स को तैयार किया जाता है और पूरे भारत के पेट्रोल पंप में लगभग 10 फीसदी पेट्रोल पंप में एथेनॉल मिला है।

हालांकि सरकार ने साल 2025 तक 25 फ़ीसदी एथेनॉल हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसको लेकर तेज गति से कार्य भी किया जा रहा हैं और उम्मीद की जा रही है, कि जल्द ही इस कार्य को पूरा किया जाएगा।

Royal Enfield Classic के बारे में

रॉयल एनफील्ड क्लासिक सिंगल और डुएल चैनल वेरिएंट के साथ आती है जिसकी शुरुआती कीमत 1.90 लाख रुपए है, जिसमें 350 सीसी का सिंगल कूल्ड सिलेंडर भी दिया गया है, जो 4 स्ट्रोक इंजन के साथ आता है, जिसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 13 लीटर और वजन 195 किलोग्राम है, वहीं माइलेज की बात करें, तो यह 36.2 kmpl का माइलेज दे सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment