अब होने वाली है Fast Tag की छुट्टी, नए तरीके से कटने वाला है Toll Tax, नया नियम लागू करने का आदेश जारी

जब भी आप हाईवे पर सफर करते हैं, तो आपको Toll Tax का भुगतान करने के लिए fatsag का इस्तेमाल करना पड़ता है, किसी भी हाईवे पर चलने के लिए हमे Toll Tax देना पड़ता है, पहले Toll Plaza पर लम्बी लाइनें लगी होती थी, जिससे लोगों को काफी समस्या होती थी।

Nitin Gadkari ने Parliament में दिया बयान

हाल ही में देश के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari ) ने जानकारी देते हुए बताया कि, सरकार ने National Highway पर GPS बेस्ड Toll Collection System लागू करने का निर्देश दिया। 

WhatsApp Group Join Now

पहले लोगों का काफी समय और पैसा खराब होता था और इसके बाद सरकार ने Fast Tag की शुरुआत की थी, जिससे लोगों को काफी समस्या होती थी और अब जल्द ही सरकार fastag को भी बंद करने की योजना बना रही है और जल्द ही सरकार टोल टैक्स के लिए नया System लेकर आने वाली है।

ये भी देखें: Electric Bike: हीरो कंपनी ला रही है बाजार में अपनी HF Delux को इलेक्ट्रिक अवतार में, फीचर्स पहले से ज्यादा

लोकसभा में एक लिखित सवाल का जबाव देते हुए उन्होंने बताया कि, शुरुआत में National Highway पर कुछ चुनिंदा जगहों पर GNSS-बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ETC) सिस्टम लागू करने का फैसला लिया गया है। भारत सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari news) ने, यह भी कहा कि इस सिस्टम को FASTags के अलावा Pilot Base पर पेश किया जाएगा।

Fast tag से लोगों को मिलेगी राहत

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि NHAI बिना KYC (Know Your Customer) वाले फास्टैग यूजर्स को RBI की गाइडलाइन के अनुसार, KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। एक समय भारत में सड़क पर सफर करना, अपने आप में काफी मुश्किल काम हुआ करता था, जिसकी वजह सड़क के साथ साथ, Toll Plaza पर लगने वाला जाम भी था।

WhatsApp Group Join Now

जिसके चलते बहुत सारी गाड़ियां घंटों तक जाम में फसीं रहती थी, लेकिन फास्टैग के जरिये Toll Collection System आने से इसमें जबरदस्त बदलाव आया। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, NHAI की इस पहल का मकसद Toll Plaza पर सड़क पर यात्रा कर रहे लोगों को परेशानी से बचने के लिए, फास्टैग (fastag) सिस्टम को 100 फीसद KYC के अनुरूप बनाना है। अब Toll Plaza पर लगने वाले समय में काफी कमी आयी है, रही बची कसर सरकार GPS बेस्ड Toll Collection System लाकर दूर करने में जुटी है। 

Leave a Comment