Yamaha की इस बाइक ने मचाया भोकाल, भारत ही नही विदेश में भी की जा रही पसंद, कम्पनी के सभी मॉडल को किया फेल

भारत में टू व्हीलर सेगमेंट में Yamaha काफी पुराना नाम है। Yamaha की गाड़ियों को काफी समय से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और यह गाड़ियां काफी मजबूत भी होती है। ऐसे में अगर पावरफुल बाइक की बात की जाए तो यामाहा का “Yamaha FZ” मॉडल युवाओं के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा बना हुआ है। यामाहा के इस मॉडल को आज भी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है और इसकी बिक्री भी काफी ज्यादा देखी गई है।

Yamaha FZ

वही Yamaha FZ की बिक्री की बात की जाए तो हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा मात्रा में खरीदी जा रही है। विदेशी बाजार में भी Yamaha FZ की बाइक को काफी पसंद किया गया है। इस मॉडल के आगे कंपनी के सारे मॉडल आज फेल होते हुए नजर आ रहे हैं, क्योंकि 2023 में भी या भारत की और विदेशी बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा है।

WhatsApp Group Join Now

Yamaha FZ बिक्री में रहा टॉप पर

Yamaha का पिछले महीने का निर्यात देखा जाये तो 20,632 यूनिट्स का रहा था, जो की पिछले साल के नवंबर 2022 में बेची गई 23,316 यूनिट्स से 11.51 प्रतिशत कम है। लेकिन इसकी विदेशो में भी काफी अची मांग देखि गयी है। वही 2023 में बेचीं गई 20,085 यूनिट्स में इसने 2.72 प्रतिशत की वृद्धि पायी है। इस तरह से भारत के साथ साथ विदेशी बाजार में भी FZ और इसके अन्य मॉडल तहलका मचाते हुए नाजर आ रहे है। वही निर्यात बाजार की बात की जाये तो Yamaha FZ ने टॉप स्थान हासिल किया है।

Yamaha FZ का इंजन

Yamaha परफॉरमेंस के मामले में काफी बेहतर है, इसके इंजन की बात की जाये तो इसमे 149cc इंजन मिलता है, जो 7,250rpm पर 12.2hp की अधिकतम ताकत और 5,500rpm पर 13.3nm का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। इसमें सिंगल चैनल ABS, फ्रंट और रियर व्हील में डिस्क ब्रेक मिलता है। इसके साथ नेगेटिव LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है।

Leave a Comment