Maruti की इस कार ने छोड़ दिया सबको पीछे, बनाया 10 लाख कार बिक्री का रिकॉर्ड, Tata Nexon के भी छुटे पसीने

देश में Maruti Suzuki का नाम कार बिक्री मामलो में आज सबसे पहले लिया जाता है। इसकी कई सारी कार लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रही है। ऐसे में कंपनी ने अपनी SUV को मार्च 2016 में लॉन्च किया था और नवंबर 2023 तक इसकी अब तक 10 लाख यूनिट बेची जा चुकी है।

Maruti Brezza ने बनाया रिकॉर्ड

आज हम बात करने वाले हैं, मारुति की ब्रेजा की जिसने नवंबर 2023 तक बिक्री के मामले में काफी अच्छे रिकॉर्ड्स बनाएं हैं। इसने अभी तक 99,6,608 यूनिट्स की बिक्री कर दी है। अब यह अपने 10 लाख यूनिट्स की बिक्री से मात्र 3,392 यूनिट्स ही काम रह गई है जो की, कंपनी जल्द ही पूरा कर लेगी। कंपनी का मानना है कि, यह आंकड़ा दिसंबर 2023 के अंत तक पूरा होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

Tata Nexon को छोड़ा पीछे

यदि Maruti की Brezza कार बिक्री में 10 लाख तक के रिकॉर्ड को पार कर देती है तो, यह भारत में सबसे कम समय में अधिक बिकने वाली कार का रिकॉर्ड भी आसानी से अपने नाम कर लेगी। इस समय Brezza का मुकाबला मारुति बाजार में मौजूद पहले से Tata Nexon से हो रहा है। इस कार को मार्च 2016 में लॉन्च किया गया था उस समय यह बिक्री के मामले में Tata Nexon से पीछे रही थी।

लेकिन जब मारुति ने ब्रेजा की CNG मॉडल को लांच किया तब बिक्री के मामले में उसने Nexon को भी पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्तीय साल 2023-24 के पहले आठ महीनों में मारुति ने ब्रेजा की लगभग 1.10 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री कर दी है, , जो नेक्सॉन की बिक्री से 593 यूनिट्स अधिक थी।

Brezza में मिल रहा मजबूत इंजन

Brezza में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन पॉवर मिलता है। यह इंजन 103PS की पॉवर 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमे 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प दिए जाते है। कंपनी इसे मैनुअल ट्रांसमिशन में CNG के साथ भी पेश करती है। यह पेट्रोल में 19.8kmpl और सीएनजी में 25.51km/kg की माइलेज देती है।

Leave a Comment