LPG Gas Cylinder New Rule: गैस का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए आया नया नियम, सभी लोगों के लिए जरुरी

भारत में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन लगातार LPG Gas Cylinder महंगे होते जा रहे हैं, दरअसल जिस हिसाब से आज के समय में लोग Gas Cylinder का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे गैस की खपत बहुत अधिक हो रही है।

इसीलिए Gas Cylinder के दाम में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते हुए दाम ने आदमी के कमर को तोड़ रखा है, लेकिन ज्यादातर शहरों में घरेलू LPG Gas Cylinder 14 KG वाले गैस सिलेंडर के दाम 950 रूपए हैं।

WhatsApp Group Join Now

लेकिन इन्हीं सबके बीच एक बड़ी खबर सामने निकल कर आई है, कि 649 रुपए में गैस सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा, तो आइए अब जानते हैं, कि किस नियम के तहत आपको 649 रूपए में गैस सिलेंडर मिलेगा।

LPG Gas Cylinder नया नियम

हम जिस LPG Gas Cylinder की बात कर रहे हैं, कि वह कंपोजिट गैस सिलेंडर है, जिसकी कीमत उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 649 रूपए है, जो काफी सस्ता में मिल रहा है। लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए Petroleum Company के द्वारा कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प के रूप में मार्केट में पेश किया गया हैं। जिसका कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 300 रूपए तक कम है।

ये भी देखें: Sahara India Refund का पैसा मिल रहा वापस, लोगों को मिलने लगी दूसरी किस्त का पैसा, नई लिस्ट जारी

आपको बता दे, कि यह नया प्रकार का सिलेंडर है, जिसे Composite Gas Cylinder का नाम दिया गया है। दरअसल इस सिलेंडर की सबसे खास बात यह है, कि यह पारदर्शी होता है, साथ ही यह हल्का भी होता है, फिलहाल इंडियन यानी इंडियन ऑयल यह सिलेंडर उपलब्ध करवा रही है।

WhatsApp Group Join Now

Composite Gas Cylinder New Price

कंपोजिट सिलेंडर 10 किलोग्राम का होता है, आपको बता दे, की इंडियन ऑयल देश के कुछ प्रमुख शहरों में अभी उपलब्ध है, जिनमें से जयपुर की बात करें, तो यह 636 रुपए में मिल जाएंगा।

इसके अलावा 14.2 किलोग्राम के घरेलू LPG Gas सिलेंडर की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। बताया जा रहा है, कि जिन घरों में Gas Cylinder की खपत बहुत अधिक है, यह सिलेंडर उनके लिए बहुत ही खास होने वाला है।

दरअसल आप सभी को बता दे, कि LPG Gas Cylinder की कीमत 1 फरवरी को जारी किए गए थे, जिसके बाद एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम एक बार फिर से रिवाइज हुए। लेकिन सिर्फ Commercial LPG Gas Cylinder के दाम में ₹14 का इजाफा किया गया।

1 thought on “LPG Gas Cylinder New Rule: गैस का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए आया नया नियम, सभी लोगों के लिए जरुरी”

Leave a Comment