Sahara India के चेयरमैन सुब्रत रॉय का निधन? डूब जाएगा निवेशकों का पैसा..! जानिए हर सवाल का जवाब

सहारा इंडिया परिवार के मुखिया सुब्रतो राय का 14 नवंबर को निधन हो चुका है। अब यहां सहारा इंडिया में इन्वेस्ट करने वाले लाखों करोड़ों इन्वेस्टर्स की जुबान पर अब एक ही सवाल आ रहा है। आखिर उनका पैसा जो यहां इन्वेस्ट किया था क्या वह वापस से मिल पाएगा या नहीं?

लाखों करोड़ों इन्वेस्ट करने वाले लोगों ने अपनी कमाई का पूरा हिस्सा सहारा ग्रुप में लगा रखा था। अब वह सभी लोगों को लंबे समय से अपने पैसे वापस मिलने का इंतजार हो रहा था। लेकिन सहारा इंडिया कंपनी के चीफ का निधन होने के बाद लोगों ने उम्मीद को भी छोड़ दिया है। आखिर उन लोगों का पैसा मिलेगा या नहीं आई जानते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी?

WhatsApp Group Join Now

इस पोर्टल से मिलेगा जमा पैसा

सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में सहारा इन्वेस्टर्स को बड़ी राहत देते हुए उम्मीद बताई थी कि जो भी उन्होंने पैसे इन्वेस्ट किए हैं उनको ब्याज समेत वापस दिए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लोगों को बड़ी राहत मिली थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का 3 करोड़ इन्वेस्टर्स को पूरा फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने रिफंड पोर्टल की शुरुआत की जिससे सभी इन्वेस्टर्स का पैसा वापस किया जा रहा है।

क्या मिल पाएगा सहारा के इन्वेस्टर्स को पैसा

सहारा इंडिया के के सुब्रत राय का निधन होने के बाद में आप लोगों के मन में बड़े सवाल आ रहे हैं। आखिर उनको पैसे मिल पाएंगे या फिर नहीं? क्या जो भी इन्वेस्ट की गई राशि है उसका रिफंड मिलेगा या नहीं? इस तरह के कई सवाल खड़े हो रहे हैं। 

आपको बता दे की सुब्रत हो रहा है निधन होने के बाद जो भी रिफंड की प्रक्रिया है। उसे पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा जो इन्वेस्टर्स का डूबा हुआ पैसा मिलने का आदेश जारी किया गया था। उसके लिए रिफंड पोर्टल भी जारी किया है। जिससे सहारा के इन्वेस्टर्स का डूबा हुआ पैसा मिल जाएगा। सहारा इंडिया की के की मौत का इस रिफंड के प्रक्रिया पर कोई किसी तरह का असर नहीं पड़ने वाला है।

चार समूह है जिम्मेदार रिफंड के लिए

  • स्टार्टड मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैदराबाद
  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड लखनऊ
  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कोलकाता
  • सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड भोपाल

सहारा में रिफंड पोर्टल पर किसी भी तरह की समस्या तकनीकी अगर आ गई है तो आप टोल फ्री नंबर पर भी बात कर सकते हैं

WhatsApp Group Join Now

 टोल फ्री नंबर 180001066891, 18001036893

कैसे गए सहारा सुब्रत राय

सहारा ग्रुप के मुख्य सुब्रत राय की पतन की कहानी कुछ इस तरह से शुरू हुई थी। जब कंपनी प्राइमरी सिटी के आईपीओ से नियमों के खिलाफ ऐसा इन्वेस्ट करने वालों पर आरोप लगा चुकी थी। इसके चलते सुब्रत राय को जेल भी जाना पड़ा था।

28 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय के खिलाफ रोजी आप मामले की सुनवाई की। और उन पर लगे सभी इन्वेस्टर के पैसे को रिफंड करने के आदेश जारी किए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 24400 करोड रुपए सभी इन्वेस्टर्स को वापस दिए जाएंगे ।   

Google NewsClick Here
Latest UpdateClick Here

1 thought on “Sahara India के चेयरमैन सुब्रत रॉय का निधन? डूब जाएगा निवेशकों का पैसा..! जानिए हर सवाल का जवाब”

Leave a Comment