Toyota Hilux में अब मिलेगा एक डीजल-हाइब्रिड पावरट्रेन, यहाँ देखें सभी लाभ और कैसे करता है काम

Toyota ने पहली बार अपने Toyota Hilux पिकअप ट्रक के लिए एक नया डीजल-हाइब्रिड पावरट्रेन प्रस्तुत किया है। नए सेल्फ-चार्जिंग 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ कंपनी प्रदर्शन में सुधार और शहरी और ऑफ-रोड वातावरण में एक आसान सवारी प्रदान करने का दावा करती है। टोयोटा का कहना है कि टोइंग, पेलोड क्षमता या इसकी ऑफ-रोड क्षमता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। Toyota Hilux Hybrid 48V में 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ स्टैण्डर्ड वर्जन के समान 2.8-लीटर फोर-सिलेंडर डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

इंजन द्वारा एक बेल्ट सिस्टम के इस्तेमाल से एक कॉम्पैक्ट मोटर जनरेटर को चलाया जाता है, जो नई 48V लिथियम बैटरी को चार्ज करता है। इसे केबिन स्पेस पर प्रभाव को कम करने के लिए पीछे की सीटों के नीचे स्थापित किया जाता है और इसका वजन 7.6 किलोग्राम है। यह 48V बैटरी DC/DC कनवर्टर के ज़रिये वाहन के 12V सिस्टम को भी आपूर्ति करती है।

WhatsApp Group Join Now

डीसेलेरेशन के दौरान बैटरी को चार्ज किया जाता है, ब्रेकिंग ऊर्जा को पुनर्जीवित किया जाता है और साथ ही अतिरिक्त ब्रेकिंग प्रदर्शन भी जोड़ा जाता है। एक बार चार्ज होने पर बैटरी एक्सेलरेशन, शक्ति और दक्षता बढ़ाने के लिए मोटर जनरेटर के माध्यम से इंजन को 16 एचपी पावर और 65 एनएम टॉर्क भेजती है। मोटर जनरेटर को 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ जोड़ा गया है, जो 204 एचपी की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।

हाइब्रिड 48V सिस्टम की अतिरिक्त शक्ति बेहतर थ्रॉटल प्रतिक्रिया और लीनियर एक्सेलरेशन प्रदान करने का दावा करती है। ख़ास तौर पर एक ठहराव से, जबकि रीजनरेटिव ब्रेकिंग अधिक प्रभावी और प्राकृतिक डीसेलेरेशन का एहसास पैदा करती है। अपडेटेड स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम इंजन को लंबे समय तक बंद रहने की अनुमति देता है, जो हाइब्रिड 48V सिस्टम के साथ मिलकर पारंपरिक गैर-विद्युतीकृत डीजल पावरट्रेन की तुलना में ईंधन दक्षता में 5% तक सुधार करता है।

बेहतर स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम को ट्रैफ़िक में अधिक आरामदायक ड्राइव प्रदान करनी चाहिए। इसके अलावा मोटर जनरेटर की शक्ति उबड़-खाबड़ इलाकों से गुजरते समय आसान एक्सेलरेशन की अनुमति देती है, जबकि रीजनरेटिव ब्रेकिंग सुरक्षित डाउनहिल मन्युवरिंग का समर्थन करेगी। टोयोटा के मुताबिक इंजन की निष्क्रिय गति 720 आरपीएम से घटाकर 600 आरपीएम कर दी गई है, जिससे ड्राइवर वाहन को आसानी से नियंत्रित कर पायेगा।

1 thought on “Toyota Hilux में अब मिलेगा एक डीजल-हाइब्रिड पावरट्रेन, यहाँ देखें सभी लाभ और कैसे करता है काम”

Leave a Comment