मारुति सुजुकी 2024 में ला रहा अपनी यह नई इलेक्ट्रिक कार, जिसमे मिलेंगा 2 बैटरी ऑप्शन, देगी 550km की रेंज

मारुति सुजुकी द्वारा 2023 के ऑटो एक्सपो के दौरान अपने नए कांसेप्ट की Maruti Suzuki eVX i पेश की थी। यह कार अगले साल लांच होने वाली है। आपको बता दे की, यह 2024 की पहली इलेक्ट्रिक कार भी होने जा रही है। मारुति सुजुकी इस पर काफी लंबे समय से काम करते हुए नजर आ रहा है, लेकिन अब लोगों का इंतजार खत्म हो चुका है और इसे 2024 में लॉन्च किया जा रहा है।

Maruti Suzuki eVX की खासियत

Maruti Suzuki eVX कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, इसमें दो बैटरी ऑप्शंस मिल रहे हैं, जिसकी रेंज 400 किलोमीटर और 550 किलोमीटर तक की रहने वाली है। आपको बता दे कि, इसमें दो तरह के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें सिंगल और ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है। इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए बनाया गया है। Maruti Suzuki eVX eVX  कार के अंदर 60 किलोवाट ली-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो कि, आसानी से 500 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। इसे टेस्टिंग के दौरान अब तक कई बार रोड पर देखा जा चुका है।

WhatsApp Group Join Now

खास डिजाइन

मारुति सुजुकी की eVX कार की बात की जाए तो, इसका डिजाइन काफी अलग है और यह लोगों को काफी पसंद आने वाला है। इसमें हॉरीजोंटल LED लाइट बार लगायी गयी है। इसके साथ ही इसमे एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैम्प, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस मिलता है। वही इसके एक्सटीरियर में रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, स्कॉवयर-ऑफ व्हील और वार्प के अंदर मस्कुलर साइड क्लैडिंग मिलती है। इसके साथ ही इसमे 17-इंच के एलॉय व्हील दिए गये है।

महिंद्र XUV700 को देगी टक्कर

2024 में पेश होने वाली eVX कार का मुकाबला मार्केट में आ रही महिंद्र XUV700  और हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक मॉडल से होने वाली है। इसके साथ ही और भी कई गाड़ियां 2024 में लांच होगी, जिसका सीधा मुकाबला मारुति की इस eVX कार से होने वाला है।

Kinetic EnergyClick Here
Google NewsClick Here

1 thought on “मारुति सुजुकी 2024 में ला रहा अपनी यह नई इलेक्ट्रिक कार, जिसमे मिलेंगा 2 बैटरी ऑप्शन, देगी 550km की रेंज”

Leave a Comment